सांसदी लड़ रहे प्रत्यासियों में कौन है सबसे अमीर ? अब आप भी जान सकते हैं

ऐप के जरिये मोबाइल पर कोई भी किसी भी दल के प्रत्याशियों का ब्यौरा देख सकेंगे। इसमें उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता क्या है? वह क्या करते हैं? कितने शस्त्र हैं? इसके अलावा अन्य तरह की जानकारी आपको मोबाइल पर मिलेगी

गाँव लहरिया न्यूज़ /डेस्क
लोकसभा के नामांकन और चुनाव की तिथियां जैस-जैसे पास आ रही हैं वैसे-वैसे इसकी तैयारियों में तेजी आ रही है। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सहूलियत के लिए कई ऐप लांच किए हैं। उसमें मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम शामिल करने संशोधन करने मृतकों का नाम हटवाने के लिए आनलाइन फार्म सबमिट करना पड़ता है…कोई भी मतदाता अपने संसदीय क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों का पूरा ब्योरा घर बैठे मोबाइल पर देख सकेगा। यानी प्रत्याशियों पर कितने मुकदमे दर्ज हैं? उनके व उनकी पत्नी के पास कितने की चल-अचल संपत्ति है? यह सारा ब्योरा आनलाइन किया जाएगा। उनका पूरा ब्योरा कोई भी कहीं से आसानी से देख सकता है।

वोटर हेल्प लाइन ऐप कर लें डाउनलोड डाउनलोड

निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सहूलियत के लिए कई ऐप लांच किए हैं। उसमें मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम शामिल करने, संशोधन करने, मृतकों का नाम हटवाने के लिए आनलाइन फार्म सबमिट करना पड़ता है। साथ ही इस बार ऐप के जरिये मोबाइल पर कोई भी किसी भी दल के प्रत्याशियों का ब्यौरा देख सकेंगे। इसमें उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता क्या है? वह क्या करते हैं? कितने शस्त्र हैं? इसके अलावा अन्य तरह की जानकारी आपको मोबाइल पर मिलेगी। बशर्ते इसके लिए वोटर हेल्प लाइन ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए सबसे पहले वोटर हेल्प लाइन ऐप को लागिन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार सूचना विकल्प चुनें। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र चुनें। उम्मीदवार को चुनें। उम्मीदवार द्वारा दाखिल शपथ पत्र पर क्लिक करें। इसके बाद सारा ब्यौरा मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाएगा।

Related Articles

Back to top button