बेटियाँ हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं – प्रोबेशन अधिकारी

तरुण चेतना ने किया राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन

गाँव लहरिया न्यूज/पट्टी

राष्ट्रीय बालिका दिवस अभियान 2024 के क्रम में आज छठें दिन तरुण चेतना, महिला कल्याण विभाग प्रतापगढ़, वात्सल्य-लखनऊ और फावा नेटवर्क के संयुक्त तत्वाधान में सरदार बल्लभ भाई पटेल इंटर कालेज बहुता में राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें बालिकाओं ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने का संकल्प लिया. इस अवसर पर तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि लड़कियों को समानता का अधिकार देना और उनके लिए विकास के अवसर पैदा करने हेतु हर साल 24 जनवरी को हम सब राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाते हैं. यह दिन न केवल शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण में समान अवसरों की वकालत करता है, बल्कि बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देता है और बाल विवाह, भेदभाव और लड़कियों के खिलाफ हिंसा जैसे मुद्दों को भी उठाता है.

“बेटी बचाओ – बेटी पढाओ” मिशन के अंतर्गत आयोजित इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी राम बाबू विश्वकर्मा ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार मिशन-शक्ति के तहत लड़कियों को समाज में बराबरी दिलाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है, लेकिन जब तक समाज जागरूक नही होगा तब तक लड़कियों और महिलाओं पर अत्याचार को पूरी तरह रोक पाना मुश्किल होगा, इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी जागरूकता लाने की आवश्यकता है। श्री विश्वकर्मा ने तरुण चेतना के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आज महिलाएं और बेटियां सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं, जहाँ भी बेटियों को मौका मिला है ये हिम्मत के साथ हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं, जिसका स्वागत किया जाना चाहिए. इसी क्रम में बाल संरक्षण अधिकारी अभयकुमार शुक्ल ने डिजिटल लर्निंग पर चर्चा करते हुए छात्राओं से साईबर अपराधियों से सावधान रहने के अपील की. श्री शुक्ल ने बाल विवाह पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कम उम्र में बच्चों की शादी कर देने से कानूनी अपराध के साथ साथ उनके शारीरिक, मानसिक व आर्थिक विकास पर व्यापक असर पड़ता है. यदि कहीं भी बाल विवाह हो तो इसकी सूचना पुलिस सेवा 102 या चाइल्ड हेल्पलाइन पर देने की सलाह दी.

बेटियों ने लिया कन्या भ्रूण हत्या रोकने का संकल्प

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य बच्चे लाल, कला अध्यापक नन्हे लाल पटेल व् शिक्षिका सोना देवी ने भी अपने विचार व्यक्त किये. कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्य श्री बच्चें लाल द्वारा आराध्या सरोज, नयंसी पटेल, रंजना भारती, अंकिता पटेल तथा प्रियांसी को प्रशस्ति-पत्र देकर और क्राउन मुकुट पहना कर अच्छी प्रस्तुति के लिए सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के अंत में शिवशंकर चौरसिया द्वारा “आज से हम संकल्प करें कन्या भ्रूण हत्या बंद करें” नारे के साथ बच्चियों को कन्या भ्रूण हत्या रोकने की शपथ दिलाई गयी.

कार्यक्रम में शहीद अहमद, बृजलाल, कलावती, अर्चना, सुचेता, कविता, राम मिलन वर्मा, मोती लाल पाल, शकुंतला देवी, गार्गी पटेल आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button