बच्चों से काम कराया तो खैर नहीं.. होगी जेल

बच्चे से उसका बचपन और प्रारंभिक शिक्षा की संभावना छीन लेता है बालश्रम

गाँव लहरिया न्यूज़/प्रतापगढ़

पट्टी तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत बहुता में तरुण चेतना एवं एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (ए.एच.टी.यू.) थाना प्रतापगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर बच्चों के साथ बाल श्रम जागरूकता समारोह एवं रैली का आयोजन किया गया जिसमें बाल श्रम रोकने हेतु बच्चों को जागरूक किया। इस कार्यक्रम में तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने बाल श्रम निषेध दिवस के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाल श्रम के खिलाफ पहला विश्व दिवस 12 जून 2002 को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ ) द्वारा मनाया गया था। आईएलओ का मुख्यालय जिनेवा,स्विट्जरलैंड में है तब से, 12 जून को दुनिया भर में बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता।

 

इसी क्रम में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट सब इंस्पेक्टर रामचंद्र गुप्ता ने बच्चों को संवर्धन करते हुए कहा कि बालश्रम सभ्य समाज के लिए अभिशाप है 14 वर्ष से कम आयु या 14 से 18 वर्ष की आयु के बीच के बच्चे को किसी खतरनाक व्यवसाय या प्रक्रिया में बालश्रम करता है, तो उसे एक से छह महीने के बीच जेल की सजा या 20,000 से 50,000 के बीच जुर्माना या दोनों सजा हो सकता है।

बाल अधिकार परियोजना के जिला कोऑर्डिनेटर ने कहा बालश्रम को समाप्त किया जाना चाहिए क्योंकि यह बच्चे से उसका बचपन और प्रारंभिक शिक्षा की संभावना छीन लेता है। इसके अलावा चूंकि बाल श्रमिक सस्ते होते हैं और परिणामस्वरूप जोखिम भरे रोजगार में लगे होते हैं, इसलिए वे अक्सर मानसिक और शारीरिक बीमारी के प्रति ग्रसित हो जाते हैं। इस अवसर पर बच्चों के ग्राम प्रधान वाहिद अंसारी ने कहा कि बाल श्रम एक अभिशाप है इसे खत्म करने के लिए हम सभी को आगे आना चाहिए।

एचटीयू थाना के दिवान फिरोज सिद्दीकी ने कहा बताया कि बच्चों की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है अगर किसी प्रकार की जरूरत पड़ती है तो पुलिस बच्चों के सुरक्षा के सजकता के साथ बच्चों की मदद करती हैं।

इस कार्यक्रम का संचालन हकीम अंसारी ने किया इस दौरान डॉक्टर आबिद पब्लिक स्कूल के प्रबंधक कासिम, एवं बाल संसद के नवनिर्वाचित पदाधिकारी मनीष गुप्ता, शिवानी, शांति, मोहित गौतम, साहिल, आराध्या सरोज, शकुंतला, आरती पटेल आदि लोगों की सक्रिय भूमिका रही।

Related Articles

Back to top button