विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण सेमिनार का आयोजन

गाँव लहरिया न्यूज़/पट्टी

प्रतापगढ़ – विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर समभाव फाउंडेशन और विश्व युवक केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में प्रतापगढ़ के चारू नर्सिंग कॉलेज में पर्यावरण संरक्षण पर एक सेमिनार का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य छात्रों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाना और पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालना था।

सेमिनार की शुरुआत समभाव फाउंडेशन के अध्यक्ष के स्वागत भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने पर्यावरणीय चुनौतियों और उनके समाधान की आवश्यकता पर जोर दिया। जनपद में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रभारी प्रतिनिधि मुकेश मौर्य ने भी अपने संबोधन में पर्यावरणीय संकट की गंभीरता और इससे निपटने के लिए युवाओं की भूमिका पर विचार प्रस्तुत किए। और साथ ही मानसिक स्वास्थ्य विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा हेल्पलाइन नंबर एवं तंबाकू नियंत्रण आज के बारे में विस्तृत जानकारी बच्चों को दिए

विशेषज्ञ वक्ताओं ने पर्यावरण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, और जैव विविधता संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी साझा की। उन्होंने छात्रों को दैनिक जीवन में अपनाई जा सकने वाली पर्यावरणीय दृष्टिकोणों और स्थायी जीवनशैली के बारे में जागरूक किया। वक्ताओं ने वृक्षारोपण, प्लास्टिक मुक्त जीवन, और अपशिष्ट प्रबंधन के विभिन्न तरीकों पर भी चर्चा की।

सेमिनार के दौरान छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई और विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में, कॉलेज के प्राचार्य ने समभाव फाउंडेशन और विश्व युवक केंद्र को इस महत्वपूर्ण पहल के लिए धन्यवाद दिया और कहा, “इस तरह के कार्यक्रम हमारे छात्रों को न केवल पर्यावरण के प्रति जागरूक बनाते हैं, बल्कि उन्हें समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का एहसास भी कराते हैं।”

सेमिनार के उपरांत, सभी उपस्थितियों ने कॉलेज परिसर में वृक्षारोपण अभियान में सम्मिलित होने का संकल्प लिया और पर्यावरण संरक्षण के संकल्प को दोहराया। इस आयोजन ने प्रतापगढ़ जिले में पर्यावरण संरक्षण के प्रति एक सकारात्मक संदेश फैलाया और यह आशा की जाती है कि इससे और भी लोग प्रेरित होंगे।

उक्त कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के सभी स्टाफ, संस्थान के कार्यक्रम प्रभारी विशेष पाण्डेय, जिलास्तरीय मानसिक स्वास्थ्य एवं तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की टीम, छात्र-छात्राएं एवं पर्यावरण प्रेमी उपस्थित रहे

Related Articles

Back to top button