12460 सहायक शिक्षक भर्ती ….तो ‘सनी लिओनी’ और ‘रणबीर कपूर’ पढ़ाएंगे यूपी के प्राइमरी स्कूलों में

सचिव के लेटर से अभ्यर्थियों में उलझन: कैसे निकलेंगे लिस्ट से फर्जी आवेदक और मल्टिपल आवेदक

गाँव लहरिया न्यूज/लखनऊ

12460 सहायक शिक्षक भर्ती: 6470 पदों पर  नियुक्ति का रास्ता साफ, सूची कल दोपहर तक होगी अपलोड

उत्तर प्रदेश के  परिषदीय विद्यालयों में 12460 सहायक शिक्षक भर्ती में रिक्त 6470 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है. सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने इस संबंध में राज्य के 51 जिलों के बीएसए को पत्र लिखकर निर्देश दिए जारी कर दिए हैं. सचिव के पत्र से एक तरफ जहाँ पर चयनितों में ख़ुशी की लहर है तो वहीं दूसरी ओर जो कम मेरिट से चयन से वंचित रह गए थे और नियुक्ति पाने का सपना संजोये थे उहापोह में हैं. गाँव लहरिया रिपोर्टर से बात चीत के दौरान कासगंज जनपद के एक आवेदक ने बताया की उसका कुछ नम्बरों से चयन रुका हुआ था उसने 2017 और  2018 में हुई काउंसलिंग में प्रतिभाग किया था लेकिन अंतिम चयन सूची में शामिल नहीं हो सका था. इस दौरान परिषद् के सचिव ने मल्टीपल लोगों को दूसरी काउंसलिंग में भेजने का आदेश जारी किया तो कुछ उम्मीद जगी और जब माननीय उच्च न्यायालय ने भर्ती में बचे 6470 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया संपन किये जाने का आदेश जारी किया तो उम्मीदें बढ़ चली थी लेकिन 18/12/2023 को जारी किये गए प्रपत्र में फर्जी आवेदकों और मल्टीपल आवेदकों को बाहर करने के स्पष्ट आदेश न होने से अभ्यर्थी परेशान हैं जबकि कासगंज की मदर लिस्ट में सनी लिओनी ..रणबीर सिंह और आवेदन फर्जी ढंग से हुए हैं. हालाँकि पिछली बार काउंसलिंग के दौरान जनपद स्तर पर निरस्त आवेदकों से भिन्न सूची का प्रकाशन किया गया था इस बार क्या होगा इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है किस प्रकास से काउंसलिंग होगी किनको शामिल किया जायेगा.

 

30 दिसम्बर को 51 जनपद में चयनित अभ्यर्थियों को प्रदान किया जाएगा नियुक्ति पत्र

आपको बता दें कि  सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने सोमवार को सूबे के 51 बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि चयनितों की सूची वेबसाइट पर 27 दिसंबर तक अपलोड कर दी जाए, ताकि भर्ती में बचे 6470 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जा सके। उन्होंने अभिलेखों की जांच के बाद 30 दिसंबर को नियुक्ति पत्र वितरित करने का आदेश दिया है।

12460 शिक्षक भर्ती के बचे हुए 6470 पदों पर नियुक्ति के लिए कोर्ट के आदेश के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से आदेश जारी किया गया है. अनंतिम सूची में शामिल अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर उसे 27 दिसंबर तक एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। 29 दिसंबर को अनंतिम सूची में शामिल अभ्यर्थियों के शैक्षिक, प्रशिक्षण अभिलेखों की जांच की जाएगी.

30 दिसंबर को काउंसिलिंग होगी, जिसमें अभ्यर्थियों को पंजीकरण व आवेदन पत्र की प्रति, शुल्क जमा करने का साक्ष्य, सभी शैक्षिक व प्रशिक्षण अभिलेख, उसकी दो सेट स्व प्रमाणित छायाप्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटो के साथ उपस्थित होना होगा. जो नियुक्ति पा चुके हैं उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा. शैक्षिक, प्रशिक्षण अभिलेखों की जांच के बाद अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों को जनपदीय समिति के अनुमोदन के बाद नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button