‘यूपी में फर्राटा भर रहा विकास का इंजन’, प्रादेशिक इंडेक्स से तय होगा शिक्षा, सेहत का पैमाना..

सीएम योगी ने कहा कि यूपी आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में विकास का ग्रोथ इंजन बन रहा है. सभी क्षेत्रों में सुधार हुआ है. वर्ष 2027 तक वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य हासिल करने के लिए सभी विभागों को अपने प्रयास तेज करने होंगे. योगी ने कहा कि हमारी नीयत साफ है, लक्ष्य स्पष्ट है, सभी को मिलकर सही क्रियान्वयन के लिए प्रयास करना होगा..

गाँव लहरियां न्यूज / लखनऊ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने नियोजन विभाग को शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवारों की आर्थिक स्थिति और इंडस्ट्री का प्रादेशिक इंडेक्स तैयार करवाने के निर्देश दिए हैं. इस इंडेक्स से पता चल सकेगा कि किस जिले की क्या स्थिति है और कहां किस प्रकार की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि 2023-24 में प्रदेश की जीडीपी 25.55 लाख करोड़ से अधिक होने के अनुमान है.

मुखुमंत्री योगी ने सोमवार को प्रदेश को ‘वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी’ बनाने की दिशा में उठाए गए कदमों की समीक्षा की. बैठक में कई विभागों के मंत्री-अफसर शामिल थे, सीएम ने कहा कि राष्ट्रीय आय में यूपी 9.20% का योगदान कर रहा है,

डिजिटल टेक्नॉलजी का समावेश किया गया है, डिजिटल क्रॉप सर्वे जैसे प्रयास किए गए हैं। इसे सभी 75 जिलों में प्रभावी ढंग से लागू करना होगा, फसल विविधीकरण एवं सप्लाई चेन मैनेजमेंट और बेहतर करने की आवश्यकता है, इंडस्ट्री को नई गति मिल रही है, होटल/रेस्टोरेंट, ट्रांसपोर्ट, संचार, रियल एस्टेट, प्रफेशनल सर्विस, लोकसेवा, रक्षा व अन्य सेवाओं में भी राज्य तरक्की कर रहा है..

विदेशी पर्यटकों पर भी ध्यान केंद्रित करें..

योगी ने कहा कि यूपी घरेलू पर्यटकों में पहले स्थान पर पहुंच चुका है, हमें विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मजबूत  कार्ययोजना बनानी होगी. संभावित देशों को चिह्नित करें, प्रदेश की ब्रैंडिंग के लिए इन देशों के अनुसार नीति तैयार करें, कृषि के साथ-साथ हार्टिकल्चर और फिशरीज किसानों की आय बढ़ाने में बड़ा सहायक हो सकता है, हमें किसानों को इसके लिए प्रोत्साहित करना होगा, डिप्लोमा व अन्य डिग्रीधारी युवाओं को तालाब आवंटन में वरीयता दी जानी चाहिए..

औद्योगिक इकाइयों के लिए भूमि की उपलब्धता प्राथमिक आवश्यकता है, लैंडबैंक विस्तार के लिए प्रयास तेज करने होंगे, बीमार इकाइयों को चिह्नित करें, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बाद हमें निवेशकों से संपर्क-संवाद जारी रखना होगा, नए सेक्टर-नए निवेशकों से भी संवाद करें, इसके लिए डेडिकेटेड टीम हो, इन्वेस्टर आउटरीच और बेहतर करें..

राजधानी में बनेगा फार्मा इंस्टिट्यूट

सीएम ने कहा कि फार्मा इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षण संस्थानों, रिसर्च लैब और इंडस्ट्री पर ध्यान देने की आवश्यकता है, फार्मास्युटिकल रिसर्च ऐंड इनोवेशन इंस्टिट्यूट की स्थापना की जानी चाहिए, लखनऊ या आस-पास ही इसके लिए जमीन तलाशी जाए..

यूं बढ़ रहा यूपी…

  • – 16.45 लाख करोड़ से 22.58 लाख करोड़ पहुंची जीडीपी महज एक साल में
  • – 20.10% है यूपी का ग्रोथ रेट देश के 18.40% के मुकाबले (प्रचलित भाव पर)
  • – 17% की बढ़ोतरी हुई है औद्योगिक बिजली उपभोग में
  • – 47% अधिक कर्मशल वीइकल पंजीकृत हुए 2022-23 में 2021-22 के मुकाबले
  • – 31.20% पहुंच गई महिलाओं की श्रम में भागीदारी 2017-18 के 13.50% की तुलना में
  • – 2.40% रह गई बेरोजगारी दर 2017-18 के 6.20% के मुकाबले

Related Articles

Back to top button