तरुण चेतना द्वारा राहत चौपाल लगाकर असंगठित व श्रमिकों को बांटा- दो सौ कम्बल

*गरीबों की सेवा ईश्वर व देश की सच्ची सेवा है- अनुपम त्रिपाठी

गाँव लहरिया न्यूज/प्रतापगढ़

गरीबों की सेवा ईश्वर व देश की सच्ची सेवा है, इसके लिए आगे आई स्वैच्छिक संस्था तरुण चेतना का प्रयास निश्चित रूप सराहनीय व स्वागत योग्य है. ये बाते आज ग्राम पंचायत बहुता में तरुण चेतना संस्था एंव श्रमिक भारती एंव गिव इंडिया के सहयोग से असंगठित व प्रवासी श्रमिकों मजदूरो को कम्बल वितरण एवं राहत चौपाल समारोह में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण प्रतापगढ़ से आपदा विशेषज्ञ अनुपम त्रिपाठी ने लोगों को प्रशासन के निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करने का अनुरोध किया आपदा प्रबंधन पर जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि अगर किसी को सांप काटने से मृत्यु हो जाती है तो चार लाख रुपया का प्रावधान है जिसमें मृतक का पोस्टमार्टम रिपोर्ट होना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ पाने के लिए शैक्षिक योग्यता एवं आयु की कोई सीमा नहीं है। सर्फ डांस से सबसे ज्यादा महिलाओं की मृत्यु होती है रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा बिजली गिरने एवं डूबने से मृत्यु होती है।

इस अवसर पर तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान संस्था ने देशभर में भुखमरी व रोजी-रोटी का संकट आया था तो संस्था ने लगभग एक हज़ार परिवारों को राशन वितरण किया था इसी क्रम में पट्टी तहसील के दर्जनों ग्राम पंचायतों में दो सौ कम्बल गरीब परिवारों को वितरित किया गया।

इसीक्रम में बहुता के ग्राम प्रधान वहीद अंसारी ने संस्था कामो को सराहना करते हुए कहा कि लाभार्थियों को आपदा के दौरान लाभ लेने के लिए जागरूक होना ज़रूरी हैं। जितने लाभार्थी को कम्बल वितरित किया गया बहुत ही ज़रूरत मन्द हैं।बाल अधिकार परियोजना के कोऑर्डिनेटर शिवशंकर चौरसिया ने कम्बल वितरण के उद्देश्य पर प्रकाश डाला कार्यक्रम का संचालन मैसवा मैन हकीम अंसारी ने किया।

कम्बल वितरण के दौरान डा. आविद पब्लिक स्कूल के प्रबन्धन कासिम, बी.डी.सी. चन्द्रावती पटेल, स्वास्थ्य कार्यकत्री आशा बदरुन्निशा, नाजरीन बानो, नीरज, शहीद अहमद, अभयराज पटेल, शकुंतला देवी, इसरत, संगीता, आरती देवी, गार्गी बर्मा, आदि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button