बच्चों के अधिकारों का संरक्षण सबकी जिम्मेदारी- नसीम अंसारी

पोषण केन्द्रों पर मनाया गया बाल दिवस समारोह

गाँव लहरिया न्यूज/पट्टी

तरुण चेतना संस्था द्वारा स्कूल पूर्व पोषण व शिक्षण केन्द्रों पर बाल दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों व अभिभावकों के साथ बाल अधिकारों और उनके पोषण व साफ़-सफाई पर चर्चा की गयी.

इस अवसर पर तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि बच्चों के मुख्य रूप से चार अधिकार हैं, जिनमें जीवन जीने का अधिकार, विकास का अधिकार, संरक्षण का अधिकार और सहभागिता का अधिकार प्रमुख हैं. इन अधिकारों का हनन घर या समाज में किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए, इनके अधिकारों के संरक्षण की जिम्मेदारी हम सबकी है. इस अवसर पर अनुदेशिका सोनी विश्वकर्मा ने कहा कि बच्चे हमारे देश व समाज के भविष्य हैं. इनका स्वस्थ्य व पोषण युक्त रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि स्वस्थ्य बच्चे ही सुरक्षित भविष्य का निर्माण करेंगे.

उल्लेखनीय है कि तरुण चेतना द्वारा जीव दया फाउंडेशन के सहयोग से 03 गरीब बस्तियों में स्कूल पूर्व पोषण व शिक्षा केंद्र का सञ्चालन किया जा रहा है, जिसमें रमईपुर दिशिनी व कंजा सरायगुलामी की मुसहर बस्ती और रमईपुर नेवादा की जोगी बस्ती में 0-6 आयु वर्ग के लगभग 200 बच्चों को प्रतिदिन एक गिलास गर्म दूध व बिस्कुट के साथ साथ स्कूल पूर्व शिक्षा दी जा रही है. इन केन्द्रों में समय समय पर अभिभावकों के साथ बच्चों की व्यक्तिगत साफ़ सफाई के साथ-साथ बाल अधिकारों के संरक्षण पर भी चर्चा की जाती है. इन पोषण केन्द्रों के सञ्चालन से अनेक बच्चों में कुपोषण की कमी आई है जिससे बच्चों व अभिभावकों में काफी उत्साह देखा जाता है.

बाल दिवस समारोह के इस अवसर पर पूजा देवी, सावित्री बनवासी व सलमा निशा सहित राम मूर्ति विश्वकर्मा, कमलेश कुमार व सहीद अहमद ने भी अपने विचार व्यक्त किये.

Related Articles

Back to top button