शिविर के तीसरे दिन बच्चों ने सीखी आग पर काबू पाने की कला

गाँव लहरिया न्यूज़/पट्टी

स्नातकोत्तर महाविद्यालय पट्टी के राष्ट्रीय सेवा योजना के साथ दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन सिलेंडर से लगने वाली आज तथा उसे कैसे बचा जा सकता है इसका प्रशिक्षण पुलिस फायर सर्विस पट्टी के अधिकारी आदर्श कुमार अपनी टीम के सदस्यों के साथ दिया।

पांच प्रकार की होती है आग

शिविरार्थियों को संबोधित करते हुए आदर्श कुमार ने कहा कि आग पांच प्रकार की होती है।वर्तमान समय में सिलेंडर से लगने वाले आग की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में सर्वप्रथम अगर सिलेंडर से आग लगती है तो किसी प्लास्टिक की बाल्टी से सिलेंडर को तेजी से ढककर, जूट की बोरी को पानी में भिगोकर तेजी से मारने पर सूती चद्दर से पानी को भिगोकर सिलेंडर को ढक कर आग पर काबू पाया जा सकता है।

दिया गया स्वच्छता का सन्देश

राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के तीसरे दिन सुबह की पारी में शिवरात्रियों ने परिसर की सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया साथ ही विशेष शिविर में शिवरात्रियों ने कार्यक्रम में ताली कैसे बजाई जाती है इसका भी प्रशिक्षण प्राप्त किया।

स्काउट आयुक्त ने दिया प्रशिक्षण

भारत स्काउट गाइड के प्रशिक्षण आयुक्त संजीव शर्मा एवं प्रशिक्षक शीला देवी ने रोवर्स रेंजर्स के शिविरार्थिओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देते हुए विभिन्न प्रकार की गठन को देना खोलने तथा तंबू कैसे लगाया जाए इसका प्रशिक्षण दिया। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र पांडे ने कार्यक्रम का संचालन किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त डॉ दिलीप सिंह तथा रोवर्स रेंजर्स के प्रति शिक्षकों के प्रति आभार ज्ञापन डॉ रागिनी सोनकर ने किया उक्त जानकारी महाविद्यालय के जन सूचना अधिकारी तथा कार्यक्रम अधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार मिश्रा ने दिया।

Related Articles

Back to top button