भरत मिलाप : भरत से गले मिले रघुराई

पट्टी का एतिहासिक मेला हुआ संपन्न

गाँव लहरिया न्यूज/पट्टी

रविवार से चल रहे ऐतिहासिक दशहरा मेले का समापन भरत मिलाप के साथ बुधवार की सुबह संपन्न हुआ. इस अद्भुत क्षण को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी.चारों भाइयों का मिलन देख पूरी जनता भगवान राम के जयकारे लगाने लगी. भावपूर्ण दृश्य देखकर श्रद्धालुओं की आंखें नम हो उठीं. बैंड-बाजे ने ओम जय जगदीश हरे की धुन बजाकर भगवान की आरती को यादगार बनाया.भरत मिलाप के अवसर पर पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह के साथ एसडीएम देश दीपक, सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। उन्‍होंने प्रभु की आरती की. प्रभु श्रीराम समेत चारों भाइयों के मिलन के समय पट्टी नगर में आए मेला दर्शकों की आस्था जीवंत भाव में दिखी. जैसे ही भगवान श्रीराम ने भरत को अपने गले से लगाया तो चारों दिशाओं में श्रीराम का जयघोष गूंज उठा.इस दौरान विधि-विधान के साथ भगवान राम और चारों भाइयों का पूजन पुरोहित श्याम शंकर दुबे ने संपन्न कराया.इस मौके पर सभी भाइयों के साथ अन्य झांकियों की आरती पूर्व मंत्री सहित अन्य अतिथियों द्वारा उतारी गई.

हमारी सांस्कृतिक धरोहर है पट्टी का मेला

इस मौके पर पूर्व मंत्री मोती सिंह ने कहा कि पट्टी का ऐतिहासिक दशहरा मेला जनपद की सांस्कृतिक धरोहर है। इस परंपरा का निर्वहन बड़ी ही तन्मयता से करते हैं। विगत कई वर्ष से संपन्न हो रहे इस कार्यक्रम में पीढ़ी दर पीढ़ी भव्यता आती जा रही है। लोग अपनी परंपराओं के प्रति जागरूक हो रहे हैं। आज का आधुनिक समाज भी इस परंपरा को देखने के लिए बड़े ही शिद्दत के साथ यहां पर इकट्ठा होता है। भरत मिलाप के दृश्य को देखकर लोग अभिभूत हो जाते हैं। पट्टी की या सांस्कृतिक परंपरा अपनी ऊंचाइयों पर ऐसे ही बढ़ता रहे यही हमारी शुभकामना है।

चौकियों ने सबका मन मोहा

हनुमान दल की चौकी पूजन करते नगर अध्यक्ष अशोक कुमार जायसवाल

इसके पूर्व यहां पर मंगलवार की रात 10:00 बजे से ही चौकियों के निकलने का क्रम प्रारंभ हो गया। पूरी रात चौकिया नगर में भ्रमण करती रही। इस दौरान चौकियों पर कलाकारों द्वारा विभिन्न प्रदर्शन किया जाता रहा। जिसको देखने के लिए पट्टी क्षेत्र के आसपास के ग्रामीणों की काफी भीड़ इकट्ठा हो गई थी। इस दौरान श्रीराम दल, श्रीभरत दल, श्रीहनुमान दल समेत अन्य दलों का प्रदर्शन देखने लायक था।

श्रीरामलीला समिति के अध्यक्ष जुग्गीलाल जायसवाल ने ज्ञापित किया आभार

श्रीरामलीला समिति के अध्यक्ष जुग्गी लाल जायसवाल ने मेला संपन्न कराने वाले सभी सहयोगियों के प्रति आभार ज्ञापित किया। संचालन रामचरित्र वर्मा ने किया। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख राकेश सिंह पप्पू, नगर पंचायत अध्यक्ष अशोक कुमार जायसवाल,  समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button